Promise Day 2024: प्रेम संबंध में प्रतिबद्धता महसूस करने का प्रॉमिस डे

Promise Day 2024:- प्यार तभी सफल हो सकता है जब प्रतिबद्धता और समर्पण हो। यहां बताया गया है कि आप प्रॉमिस डे पर क्या कर सकते हैं

वैलेंटाइन वीक के पांचवें दिन प्रॉमिस डे मनाया जाता है। इस वैलेंटाइन वीक में हर दिन अलग-अलग तरीकों से एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार का इजहार करने के तरीके हैं। वैसे तो वैलेंटाइन वीक का हर दिन खास होता है, लेकिन प्रॉमिस डे खास तौर पर अहम होता है। प्रॉमिस डे है खास. इस लेख में प्रॉमिस डे के महत्व और उत्पत्ति के बारे में जानें।

Promise Day 2024

हर साल प्रॉमिस डे पूरी दुनिया में प्रेमियों द्वारा धूमधाम से मनाया जाता है। 11 फरवरी को प्रॉमिस डे के रूप में मनाया जाता है जब एक प्रेमी अपनी प्रेमिका से या एक प्रेमिका अपने प्रेमी से वादा करती है कि वे जीवन भर साथ रहेंगे। इस साल प्रॉमिस डे रविवार को है।

इतिहास

हर साल 11 फरवरी को प्रॉमिस डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी-प्रेमिका अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए एक-दूसरे से वादे करते हैं। प्रॉमिस डे कैसे आया, इसका अभी तक कोई डेटा नहीं है। लेकिन प्रेमियों के लिए ये बेहद जरूरी है. रिश्ते में कसम या वादा अहम होता है। ये रोमांटिक रिश्तों को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

प्रॉमिस डे का महत्व

प्रॉमिस डे प्रतिबद्धता का एक रूप है जो प्रेमी एक-दूसरे से करते हैं। यह दिन एक-दूसरे के प्रति वफादार और वफादार रहने की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। हालाँकि इस दिन का इतिहास एक रहस्य है, प्रॉमिस डे का सार प्रेमियों द्वारा साझा की गई प्रतिबद्धता में निहित है।

इस दिन प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे से वादा करते हैं कि हम हमेशा साथ रहेंगे। अंगूठियां बांधने से लेकर पत्र लिखने तक, वे एक-दूसरे के साथ दिल से बातचीत करते हैं। यह दिन एक-दूसरे को समर्पित करने और प्यार और विश्वास की स्थायी यादें बनाने का एक शानदार अवसर है।

हम प्रॉमिस डे क्यों मनाते हैं?

प्रॉमिस डे प्रेमियों के बीच प्रतिबद्धता की याद दिलाता है। इस दिन रोमांटिक रिश्ते में प्रतिबद्धता दिखाएं और इसे और मजबूत करें। रोमांटिक रिश्ते में उतार-चढ़ाव प्रेमियों को यह सुनिश्चित करने की याद दिलाते हैं कि वे हमेशा एकजुट रहेंगे, चाहे स्थिति कितनी भी कठिन क्यों न हो।

इस तरह की और वैलेंटाइन डे कहानियों के लिए हेर जिंदगी से जुड़े रहें।

लव लाइफ में वादे जरूरी..ऐसे करें अपने प्यार का इजहार

वैलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है। इसके मुताबिक, जश्न 7 फरवरी से शुरू होगा. 5वें दिन प्रॉमिस डे मनाया जाता है।

प्रेम और विवाह के रिश्तों में एक अंतर्निहित वादा होता है कि मैं न केवल खुशी के समय में बल्कि कठिन समय में भी आपके साथ रहूंगा। यहां बताया गया है कि प्रेमियों और जोड़ों को एक-दूसरे से क्या वादा करना चाहिए।

लंबे समय तक साथ रहना: कोई नहीं कह सकता कि आप कितने समय तक साथ रह सकते हैं। लेकिन चाहे मैं कितने भी समय तक जीवित रहूं, मैं हमेशा तुमसे प्यार करूंगा, तुम्हारा प्यार पाने की कोशिश करूंगा और मैं कह सकता हूं कि मैं हमेशा तुम्हारे साथ रहूंगा।

आलोचना का सामना करने के लिए तैयार रहें: जोड़े के बीच इच्छाएं, स्नेह और अच्छी बातें हमेशा साझा नहीं की जा सकतीं। यदि उनमें से कोई भी कोई गलत काम करता है, तो इसके बारे में खुलकर बताए जाने पर वे इसे स्वीकार करने का वादा कर सकते हैं।

रिश्ते को बोरिंग होने से बचाएं: प्यार कितना भी गहरा और गहरा क्यों न हो, कभी न कभी रिश्ता बोरिंग लगने लगता है। एक नियमित दिनचर्या युद्ध लड़ने जैसी हो सकती है। तो आप एक वादा कर सकते हैं कि आप इस बात का ध्यान रख सकते हैं कि इस दौरान आप खाली न दिखें। आप यह कहकर प्यार का इजहार कर सकते हैं कि चाहे आप किसी बात को 10 बार भी कहें, मैं उसे सुनते नहीं थकूंगा।

स्पष्ट सीमाएँ: कोई भी रिश्ता कितना भी करीबी क्यों न हो, सीमाएँ होती हैं। इसलिए दोनों खुलकर सीमाओं के बारे में पूछ सकते हैं और एक-दूसरे को चोट न पहुंचाने का वादा कर सकते हैं।

अतीत के बारे में बात करके आहत न हों: हर किसी को अतीत में कड़वा अनुभव होता है या कुछ का अतीत होता है। पहले की तरह आज किसी व्यक्ति के अस्तित्व की कोई आवश्यकता नहीं है। अनुभव और समय इंसान को बदल देते हैं। इसलिए दोनों अतीत के कार्यों या लिए गए निर्णयों के आधार पर वर्तमान और भविष्य में एक-दूसरे को चोट न पहुँचाने की प्रतिज्ञा ले सकते हैं।

जीवनसाथी का परिवार भी है अहम : प्रेमी हो या प्रेमिका, पति या पत्नी सिर्फ किसी खास रिश्ते के लिए नहीं, बल्कि अपने परिवार और दोस्तों के साथ स्वाभाविक रूप से घुलने-मिलने की कोशिश करने का वादा कर सकते हैं।

हार मानने का बुरा न मानें: जब किसी रिश्ते में ऐसी स्थिति आ जाए कि आपको समझौता करना पड़े तो हार मान लेना रिश्ते को खूबसूरत बनाता है। जब उस समय दोनों हार मान लेते हैं तो उन्हें इस बात से परेशान नहीं होना चाहिए। यह समझना कि रिश्ते को छोड़ना रिश्ते को लंबे समय तक बनाए रखने का हिस्सा है।

हर दिन आई लव यू का इजहार करें: हालांकि थोड़ा नाटकीय है, फिर भी इसे रोमांटिक माना जाता है। हर दिन मैं तुमसे और अधिक प्यार करता हूं कहकर अपने प्यार का इजहार करें।

समय निकालें: आप चाहे कितने भी व्यस्त क्यों न हों, आपको अपने पति या पत्नी के लिए समय निकालना चाहिए।

कुछ ऐसा करें जो आपके साथी को पसंद हो: भले ही पसंद-नापसंद अलग हो या व्यक्ति में नकारात्मक गुण हों, आप प्यार की खातिर साथ में कुछ करने का वादा कर सकते हैं।

Joine TelegramClick Here
Whatsapp ChannelClick Here
Google NewsClick Here

Leave a Comment