Mahatma Gandhi death anniversary 2024: महात्मा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर याद किया गया

Mahatma Gandhi death anniversary 2024:- देश के ब्रिटिश शासन से आजादी पाने के पांच महीने और पंद्रह दिन बाद 30 जनवरी, 1948 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या कर दी गई थी। यह दिन गांधीजी के निधन की याद दिलाता है।

महात्मा गांधी के 76वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में यहां बापू के बारे में कुछ तथ्य दिए गए हैं:

अहिंसा और शांति के महान समर्थक, मोहनदास करमचंद गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को पोरबंदर में हुआ था। जब वह तेरह वर्ष के थे, तब उन्होंने कस्तूरबा से विवाह किया। उन्होंने अपनी कानूनी शिक्षा लंदन के इनर टेम्पल में प्राप्त की। एक भारतीय व्यवसायी का कानूनी प्रतिनिधित्व करने के लिए वह 1983 में दक्षिण अफ्रीका चले गए। उन्होंने वहां रहकर 21 साल बिताए। अपने नागरिक अधिकार आंदोलन के दौरान, जब वे दक्षिण अफ्रीका में थे, तब उन्होंने शुरुआत में अहिंसक प्रतिरोध का इस्तेमाल किया।

1915 में भारत लौटने के बाद, उन्होंने भेदभाव के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए शहरी मजदूरों और किसानों को तेजी से संगठित करना शुरू कर दिया। वह ब्रिटिश औपनिवेशिक नियंत्रण के खिलाफ अहिंसा और सत्याग्रह आंदोलनों के पीछे प्रेरक शक्ति थे। उन्होंने अपनी अहिंसक रणनीति और लोगों को प्यार और सहिष्णुता से जीतने की क्षमता से नागरिक अधिकार आंदोलनों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला।

भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में अपना जीवन समर्पित करने के अलावा, उन्होंने गरीबी और अस्पृश्यता से निपटने के राष्ट्रीय प्रयासों का नेतृत्व किया। उन्होंने महिलाओं के अधिकारों का भी समर्थन किया.

30 जनवरी, 1948 को, जब वह अपनी पोतियों के साथ शाम की प्रार्थना सभा में बोलने के लिए दिल्ली के बिड़ला भवन से निकल रहे थे, तो हिंदू राष्ट्रवादी नाथूराम गोडसे ने उनके सीने में तीन बार गोली मारी। रिकॉर्ड बताते हैं कि उनका तुरंत निधन हो गया।

महात्मा गांधी की मृत्यु की 2024 वर्षगांठ का महत्व

दुनिया महात्मा गांधी को उनके अहिंसक और शांतिपूर्ण तरीकों के लिए जानती है। 2 अक्टूबर, उनके जन्म दिवस को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मान्यता प्राप्त है। गांधी के आदर्शों का सम्मान करने के लिए 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इस दिन की स्थापना की गई थी। इस दिन, लोग अहिंसा के मूल्य के प्रति अधिक जागरूक हो जाते हैं और यह कैसे विश्व शांति, सद्भाव और एकता को आगे बढ़ाने में मदद करता है।

Mahatma Gandhi death anniversary 2024: Quotes

Quote
“मानवता की महानता मानव होने में नहीं बल्कि मानवीय होने में है।”
“आँख के बदले आँख पूरी दुनिया को अंधा बना देगी।”
“पृथ्वी हर आदमी की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त सामग्री प्रदान करती है, लेकिन हर आदमी के लालच को नहीं।”
“आपको मानवता में विश्वास नहीं खोना चाहिए। मानवता एक महासागर की तरह है; यदि समुद्र की कुछ बूँदें गंदी हैं, तो समुद्र गंदा नहीं हो जाता।”
“जो सेवा बिना आनंद के की जाती है वह न तो नौकर की मदद करती है और न ही सेवा करने वाले की।”
“एक आदमी अपने विचारों का एक उत्पाद मात्र है। वह जो सोचता है वही बन जाता है।”
“स्वतंत्रता का कोई महत्व नहीं है यदि इसमें गलतियाँ करने की स्वतंत्रता शामिल नहीं है।”
“मनुष्य को अपने भाग्य का निर्माता माना जाता है। यह केवल आंशिक रूप से सत्य है। वह अपना भाग्य तभी तक बना सकता है, जब तक महान शक्ति उसे अनुमति दे।”

Bigg Boss 17 Finalists: अंकिता की ताकत, मुन्नवर की शायरी, कौन बनेगा ‘बिग बॉस 17’ का किंग?

Joine TelegramClick Here
Whatsapp ChannelClick Here

Leave a Comment