Ladli Behna Yojana status: इस बार लाडली बहना योजना की राशि 10 मार्च के बजाय 1 मार्च को आपके खातों में भेजी जाएगी।

Ladli Behna Yojana status:- लाडली ब्राह्मण योजना बहनों के लिए खुशखबरी! होली और महाशिवरात्रि से पहले मिलेंगे आपके पैसे! इसकी घोषणा खुद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने की. मार्च की किस्त 10 मार्च की बजाय 1 मार्च को आपके खातों में जमा की जाएगी। परिणामस्वरूप, त्योहारों के दौरान कोई समस्या नहीं होती। 1.29 करोड़ बहनों के खाते में आएंगे रुपये 1250.

Ladli Behna Yojana status

Ladli Behna Yojana Kist— लाडली बहना योजना की अगली कड़ी की तारीख 1 मार्च है।

बालागढ़ गए प्रधान मंत्री के पास अपनी प्यारी बहनों के लिए एक उपहार था! उन्होंने बहनों को संबोधित किया और करोड़ों रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास और उद्घाटन करने के बाद एक प्यारा वादा किया। आज 761 करोड़ रु. उन्होंने कहा, ”मां-बहनों के जीवन में खुशियां लाने वाली कोई भी योजना बंद नहीं की जाएगी।”
,” उन्होंने कहा। और सुनिए कुछ ख्वाहिशें, देशवासियों! यदि आपको “लाडली ब्राह्मण योजना” की मासिक किस्त समय पर प्राप्त होती है, तो यह अगले महीने से पहले भी आपके खाते में जमा कर दी जाएगी। क्योंकि इस दिन होली और महाशिवरात्रि है इसलिए पैसा दसवें दिन नहीं बल्कि पहले दिन ही मिलेगा।

भुगतान आम तौर पर प्रत्येक माह की दसवीं तारीख को भेजा जाता है।

लाडली ब्राह्मण योजना की स्थापना अब हर महीने की दसवीं तारीख से पहले उपलब्ध है! यह अच्छी खबर है, नहीं? दरअसल, शिवराज सिंह चौहान सरकार ने पहली बार इस योजना की शुरुआत मई 2023 में की थी, जब 21 से 60 साल की शादीशुदा बहनों को 1000 रुपये प्रति माह देने का फैसला किया था। फिर यह राशि बढ़ाकर रु. रक्षाबंधन पर 1250 रु. यानी बहनों को अब 100 रुपये मिलते हैं. 15,000 प्रति वर्ष। पहले पैसा सिर्फ 10 तारीख को आता था, लेकिन अब त्योहारों को और मजेदार बनाने के लिए 1 मार्च को ही आएगा। दिवाली भी ऐसी ही हुई!

लाडली बहना योजना की पात्रता मानदंड किन बहनों को योजना से लाभ मिलेगा?

यह कार्यक्रम मध्य प्रदेश की उन सभी बहनों के लिए लागू है जो:

ये योजना खास आपके लिए है बहनों! आपका जन्म 1 जनवरी 1963 के बाद लेकिन जनवरी 2000 से पहले होना चाहिए; आपको मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए, जिसमें यह भी शामिल है कि आप विधवा हैं, तलाकशुदा हैं या परित्यक्त हैं; और आपके परिवार की वार्षिक आय रुपये से कम नहीं होनी चाहिए। 2.5 लाख। अपने अधिकार मत छोड़ो; अभी आवेदन करें और रुपये का आनंद लें। 1250 आपको मासिक मिलते हैं!

MP Ladli Behna Yojana के लिए आवेदन करने के चरण

  1. रजिस्ट्रेशन करें:

अपने पड़ोस में एक सरकारी पंजीकरण शिविर ढूंढें या ग्राम पंचायत या वार्ड कार्यालय को कॉल करें।

  1. आधार से संबंध:

ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी करें और अपने आधार कार्ड को अपनी आईडी से लिंक करें।

  1. फॉर्म भरना:

पंजीकरण शिविर में आपको एक आवेदन पत्र दिया जाएगा। पूरी तरह से अपनी जानकारी भरें- नाम, पता, बैंक खाता विवरण

  1. आवश्यक सामग्री उपलब्ध करायें:

फॉर्म के साथ आपका आधार कार्ड, आईडी, मोबाइल नंबर, बैंक खाता विवरण और एक पासपोर्ट साइज फोटो संलग्न है।

  1. सबमिट करें और रसीद लें

भरे हुए फॉर्म और दस्तावेज अधिकारियों को दें। आपको उनसे एक रसीद या संदर्भ संख्या प्राप्त होगी। यह आपके आवेदन के साक्ष्य का प्रतिनिधित्व करता है।

  1. नकद प्राप्त करें:

योजना के मुताबिक, आवेदन स्वीकृत होने पर पैसा सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

अतिरिक्त जानकारी

  • इसके अलावा, आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर “आवेदन स्थिति” लिंक पर क्लिक करके अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त, आप ईमेल [अमान्य यूआरएल हटाया गया] या हेल्प डेस्क नंबर 0755-2700800 पर कॉल करके योजना के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की शुरूआत अवधि

योजना का पैसा हर महीने की दस तारीख को लाभार्थियों के बैंक खाते में दिया जाता है। एमपी लाडली बहना योजना द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता के बाद, दसवीं किस्त 10 मार्च, 2024 को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से सीधे पात्र महिला लाभार्थियों के बैंक खातों में पहुंचाए जाने की उम्मीद है।

यह किस्त मासिक भुगतान योजना की परंपरा को जारी रखती है जिसका उद्देश्य पूरे मध्य प्रदेश में महिलाओं को सशक्त बनाना है। चूंकि 1.29 करोड़ महिलाएं पहले से ही योजना से लाभान्वित हैं, यह आगामी किस्त राज्य की महिलाओं की वित्तीय भलाई और आत्मनिर्णय में सुधार के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को मजबूत करती है।

1 करोड़ महिलाओं को मिलेगा फायदा

और लगभग एक करोड़ 35 लाख महिलाओं ने पहले और दूसरे चरण में आवेदन किया है, जो बताता है कि महिलाएं इस योजना में बहुत इच्छुक थीं। लाडली बहना योजना 2024 जल्द ही अपना तीसरा चरण शुरू करेगी।

लाडली ब्राह्मण योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक मजबूती देने के लिए जिला स्तर पर ये कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। वे उन्हें रोजगार के नए अवसरों और स्वयं सहायता समूहों के बारे में भी शिक्षित करेंगे। मध्य प्रदेश में महिलाओं से संबंधित सभी कार्यक्रम लागू हैं। लाडली बहना योजना 2024 उन्हें भी जानकारी प्रदान करेगी।

1 मार्च वह तारीख है जब लाडली ब्राह्मण योजना की दसवीं किस्त मिलेगी। जिन महिलाओं को लाडली ब्राह्मण योजना के तहत पंजीकृत किया गया है, उन्हें रुपये की दसवीं किस्त मिलेगी। 1250. अगर आप जानना चाहते हैं कि दसवीं किस्त आपके खाते में आएगी या नहीं। अत: आपको लाडली ब्राह्मण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर अवश्य जाना चाहिए। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अंतिम सूची के विकल्प पर क्लिक करना होगा। ठीक से अपना विवरण भरें। और अंतिम सूची में आपका नाम देखें।

Joine TelegramClick Here
Whatsapp ChannelClick Here
Google NewsClick Here

Leave a Comment