Google Doodle में एनिमेटेड चित्रण फ्लैट व्हाइट कॉफी पेय की याद दिलाता है

फ़्लैट व्हाइट, एक लोकप्रिय एस्प्रेसो-आधारित पेय, जिसके बारे में माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में हुई थी, यह Google Doodle के एनिमेटेड डूडल का विषय है। दृश्यता की बात करें तो यह डूडल भारत सहित कई वैश्विक देशों में दिखाई देगा।

फ्लैट व्हाइट का इतिहास

फ्लैट व्हाइट को 11 मार्च 2011 को ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में जोड़ा गया था। फ़्लैट व्हाइट, एस्प्रेसो शॉट के साथ उबले हुए दूध से बना एक लोकप्रिय कॉफ़ी पेय है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसे सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में परोसा गया था। ऐसा माना जाता है कि यह पेय पहली बार 1980 के दशक में सिडनी और ऑकलैंड के मेनू में शामिल किया गया था।

फ्लैट व्हाइट बनाने की प्रक्रिया क्या है?

एक फ्लैट व्हाइट पारंपरिक रूप से सिरेमिक कप में परोसा जाता है और इसमें उबले हुए दूध से ढका हुआ एस्प्रेसो शॉट और माइक्रोफोम की एक पतली परत होती है।

चपटे सफेद कॉफी प्रेमियों के बीच लोकप्रिय हैं जो अपने पेय में कम झाग चाहते हैं क्योंकि वे लट्टे या कैप्पुकिनो की तुलना में “चपटे” होते हैं। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के कई कैफे में, संरक्षकों को अक्सर बरिस्ता द्वारा अपना पेय पीने के लिए लुभाया जाता है जो अपने कौशल का प्रदर्शन करते हैं और उन्हें परोसते समय आश्चर्यजनक कलाकृति बनाते हैं।

पिछले कुछ वर्षों में कॉफी संस्कृति में बहुत बदलाव आया है, और फ्लैट व्हाइट तैयारी के तरीके भी हैं। फ़्लैट व्हाइट पूरे दूध से बनाया जाता था, लेकिन आजकल ऑस्ट्रेलियाई और कीवी इसे जई के दूध सहित पौधे-आधारित दूध के साथ ऑर्डर करते हैं।

फ़्लैट व्हाइट लोकप्रियता हासिल कर रहा है और दुनिया भर में फैल रहा है। इसने कई लोगों को प्रसन्न किया है और कई देशों में यह प्रमुख बन गया है। “उत्पत्ति से कोई फर्क नहीं पड़ता, दुनिया भर के कॉफी प्रेमी सहमत हैं कि यह एक पसंदीदा सुबह या आर्वो (दोपहर) पिक-मी-अप है!” यह Google Doodle का वर्णन है।”

परफेक्ट फ्लैट व्हाइट के लिए टिप्स

  • सर्वोत्तम झाग के लिए, ताज़ा, ठंडा दूध का उपयोग करें।
  • दूध का तापमान देखें – बहुत गर्म और दूध जल जाएगा, बहुत ठंडा है और उसमें ठीक से झाग नहीं बनेगा।
  • अपनी डालने की तकनीक के साथ प्रयोग करें- संतुलित स्वाद के लिए परतें बनाना महत्वपूर्ण है।
  • विभिन्न दूधों का परीक्षण करें- सबसे मलाईदार संस्करण पूरे दूध से बनाया जाता है, लेकिन हल्के संस्करण के लिए मलाई रहित या कम वसा वाले दूध का उपयोग किया जा सकता है।

इस प्रकार, यह आपके पास है! थोड़े से अभ्यास और इस रेसिपी के साथ, आप घर पर ही फ्लेट व्हाइट बना सकते हैं जो एक कैफे के लायक है। भले ही आप Google के Doodle का जश्न मना रहे हों या बस कुछ स्वादिष्ट खाने की इच्छा कर रहे हों

फ़्लैट व्हाइट बनाने का तरीका: चरण-दर-चरण तैयारी

  • ताजी कॉफी बीन्स को अपनी इच्छानुसार सुंदरता के स्तर तक पीसने से शुरुआत करें।
  • दो बार एस्प्रेसो को गर्म कप में डालें।
  • मखमली बनावट के लिए माइक्रोफोम बनाते समय दूध को भाप दें (लगभग 60-65°C या 140-150°F)।
  • एस्प्रेसो के ऊपर मलाईदार झाग की एक पतली परत बनाने के लिए, उस पर उबले हुए दूध को फैलाने के लिए एक चम्मच का उपयोग करें।
  • एस्प्रेसो में दूध डालने के लिए, नरम, गोलाकार गति का उपयोग करें। यह एक सुंदर पैटर्न बनाता है जिसे लट्टे कला कहा जाता है।
Joine TelegramClick Here
Whatsapp ChannelClick Here
Google NewsClick Here

Leave a Comment